Join Whatsapp Group

Sunday, September 3, 2023

सैलरी रूल्स में बदलाव: कर्मचारियों के लिए आज से लागू होंगे नए सैलरी नियम, टैक्स रेट भी बदलेगा, फायदा होगा या नुकसान?

 सैलरी रूल्स में बदलाव: कर्मचारियों के लिए आज से लागू होंगे नए सैलरी नियम, टैक्स रेट भी बदलेगा, फायदा होगा या नुकसान?



सैलरी नियमों में बदलाव: आज से नया महीना शुरू होने जा रहा है. आज 1 सितंबर 2023 से कई चीजें बदल जाएंगी. इसके साथ ही नौकरीपेशा लोगों की जिंदगी में सबसे बड़ा बदलाव (नए वेतन नियम) आएगा।


सैलरी नियमों में बदलाव: 

आज से नया महीना शुरू होने जा रहा है. आज 1 सितंबर 2023 से कई चीजें बदल जाएंगी. इसके साथ ही नौकरीपेशा लोगों की जिंदगी में सबसे बड़ा बदलाव (नए वेतन नियम) आएगा। जो लोग नौकरी कर रहे हैं (कर्मचारी) उन्हें 1 सितंबर से लाभ मिलने वाला है। आज से सैलरी के नियम बदल गए हैं.


इस बदलाव के बाद आपको ज्यादा सैलरी मिलेगी. यह नया नियम उन कर्मचारियों पर लागू होगा जिन्हें नियोक्ता से आवास मिला है और जिसके एवज में उनके वेतन से कुछ कटौती की गई है।


CBDT ने लागू किया नया नियम

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक नया नियम लागू किया है। बोर्ड ने अनुलाभ मूल्यांकन की सीमा तय कर दी है. पहले की तुलना में यह सीमा कम कर दी गई है. यदि आप अनुलाभ मूल्यांकन को आसानी से समझते हैं, तो इसका मतलब है कि सीबीडीटी ने कार्यालय से घर आने वाले कर्मचारियों के वेतन में कर कटौती के लिए मूल्यांकन संबंधी नियमों में ढील दी है।


सीबीडीटी के नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब ऑफिस से घर के बदले मिलने वाली सैलरी पर टैक्स कटौती कम हो जाएगी. इसका सीधा असर आपकी सैलरी पर पड़ेगा. टैक्स कम होने से हाथ में वेतन अधिक होगा। यह नियम 1 सितंबर से लागू कर दिया गया है. इसका मतलब है कि अगले महीने की सैलरी में थोड़े ज्यादा पैसे आएंगे.


टैक्स नियम क्या हैं?

अनुलाभ नियम वहां लागू होता है जहां कर्मचारी को कंपनी द्वारा आवास प्रदान किया जाता है। कंपनी यह घर अपने कर्मचारी को बिना किराए के रहने के लिए देती है। लेकिन, यह आयकर के अनुज्ञेय नियमों के तहत किया जाता है। इसमें कोई किराया नहीं दिया जाता, बल्कि कर्मचारी की सैलरी का एक हिस्सा टैक्स के तौर पर काट लिया जाता है. अनुलाभ मूल्यांकन सीमा केवल इस कटौती के लिए तय की गई है। इसे वेतन में जोड़ा जाता है और फिर टैक्स गणना में शामिल किया जाता है। इसका निर्धारण शहरों की जनसंख्या के आधार पर किया जाता है।

મહત્વપૂર્ણ લિંક

પ્રથમ સત્ર માં કઈ તારીખે, કેટલા વાગે, કયા વિષય નું પેપર છે તે જાણવા માટે 19/8/2023નો લેટર માટે અહી ક્લિક કરો


क्या परिवर्तन किये गये?

शहरों और जनसंख्या का वर्गीकरण और सीमाएँ अब 2001 की जनगणना के बजाय 2011 की जनगणना पर आधारित हैं। संशोधित जनसंख्या सीमा 25 लाख से 40 लाख और 10 लाख के स्थान पर 15 लाख कर दी गई है। संशोधित नियमों ने डिफ़ॉल्ट दरों को पहले के 15%, 10% और 7.5% वेतन से घटाकर 10%, 7.5% और 5% कर दिया है।


इसमें केंद्र और राज्य कर्मचारी भी शामिल होंगे

सीबीडीटी ने पहले की तुलना में अनुलाभ मूल्यांकन सीमा को संशोधित और कम कर दिया है। इसका मतलब यह है कि अब घर के बदले कर्मचारियों की सैलरी में मिलने वाले अनुलाभ में कटौती की जाएगी। अधिसूचना के मुताबिक, इसमें केंद्र, राज्य और कोई भी कर्मचारी शामिल होगा जिसे कंपनी ने रहने के लिए आवासीय संपत्ति दी है और संपत्ति का स्वामित्व कंपनी के पास है।


આ પણ વાંચો.:- 


Veergatha Project 3.0 Babat Paripatra 

Veergatha on line entry information video



આ માહિતી ગુજરાતીમાં વાંચવા અહીંથી જાઓ


कैसे मिलेगा लाभ?

अगर आप भी कंपनी द्वारा दिए गए घर में रह रहे हैं और किराया नहीं दे रहे हैं तो यह नियम आपके लिए फायदेमंद होगा। अनुलाभ मूल्यांकन सीमा घटने से अब टैक्स देनदारी कम हो जाएगी. सैलरी से पहले के मुकाबले कम टैक्स कटेगा और इन-हैंड सैलरी ज्यादा होगी.

No comments:

Post a Comment

Feature post.

Conductor OMR Exam Provisional Merit List Declared

  For Conductor OMR Exam Provisional Merit List Declared For Conductor OMR Exam Provisional Merit List Declared  કંડકટર કક્ષાની જાહેરાત અન્વ...

Popular post